ये हैं 10 बिजनेस, जिन्हें शुरू करके कर सकते हैं बंपर कमाई | Top 10 Business Ideas In Hindi

Top 10 Business Ideas in India:- क्या आप अपना खुद का बिज़नेस (Business) शुरू करना चाहते हैं? इसे अभी शुरू करें। आप कैसे बिज़नेस शुरू करें (Kaise Business Shuru kare) और किस तरह का बिज़नेस शुरू करें, इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिज़नेस की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलेंट भी बहुत मायने रखता है। आज इस लेख में कुछ ऐसे ही सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business Idea) के बारे में चर्चा करते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है और जो अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं।

1) Special Food Corner (विशेष खाने की दुकान)

क्या आपका दिल खाना बनाने और उसे लोगों के साथ साझा करने के लिए धड़कता है? क्या आपके पास स्पेशल रेसिपी है स्पेशल फूड आइटम बनाने के लिए ? अगर हाँ, तो शायद एक स्पेशल फ़ूड कार्नर शुरू करना आपके लिए सही बिज़नस अवसर (Business Idea) हो सकता है।

स्पेशल फ़ूड कार्नर एक ऐसा स्थान होता है जहां लोग तरह तरह के डिलीशियस और स्पेशल फूड का आनंद ले सकते हैं। यह बिज़नस आपको आपके टैलेंट और पसंद के आधार पर विभिन्न विकल्पों का चयन करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, आपको कम संपत्ति और सामग्री के साथ शुरू करने का मौका मिलता है, जो इसे कम इन्वेस्टमेंट के लिए आकर्षक बनाता है।

यदि आप स्पेशल फ़ूड कार्नर शुरू करने की सोच रहे हैं, तो नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. प्रोडक्ट का चयन: अपने स्टॉल के लिए स्पेशल फ़ूड आइटम का चयन करें। आपके पास एक खास रेसिपी होनी चाहिए जो आपको अन्य स्टॉलों से अलग बनाए। ध्यान दें कि आपका स्पेशल फ़ूड आइटम अच्छी गुणवत्ता वाला और स्वादिष्ट होना चाहिए। उत्कृष्ट गुणवत्ता और स्वादिष्ट भोजन के साथ आप अपने स्टॉल को प्रतिष्ठित बना सकते हैं।
  2. स्थान का चयन: अपने स्टॉल के लिए एक आकर्षक स्थान का चयन करें। यह आपके व्यापार की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप अजनबी जगहों पर नगरों के आसपास अपना स्टॉल स्थापित कर सकते हैं, जहां खाने के शौकीनों का आना सामान्य होता है।
  3. प्रचार और मार्केटिंग: अपने स्टॉल की प्रचार करने के लिए विभिन्न मार्केटिंग की विधियों का उपयोग करें। आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, पोस्टर, पंडाल, फ्लेक्स, आदि का उपयोग करके लोगों के बीच अपने स्टॉल की पहचान बना सकते हैं। विशेष रचनात्मकता और आकर्षक डिजाइन के साथ आपका स्टॉल और उत्पादों का प्रचार करें।
  4. ग्राहक सेवा: स्पेशल फ़ूड कार्नर के सफलता में ग्राहक सेवा का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अपने ग्राहकों को संतुष्ट रखने के लिए उनकी आवश्यकताओं को समझें और उन्हें विशेष उपचार प्रदान करें।

अंत में, स्पेशल फ़ूड कार्नर शुरू करना आपके लिए एक मनोरंजक और उपयोगी बिज़नस अवसर हो सकता है। उच्च गुणवत्ता, विशेषता और ग्राहक सेवा पर ध्यान देकर, आप अपने स्टॉल को सफलता की ओर ले जा सकते हैं। तो, अपनी प्रतिभा का उपयोग करें और स्पेशल फ़ूड कार्नर की दुनिया में अपना पहला कदम रखें!

2) Decoration Business (घर सजावट का काम)

अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिव है तो यह बिजनेस आइडिया (business idea) आपके लिए बेस्ट है। जो आजकल बहुत ही ज्यादा डिमांड में है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा लागत जरूरत नहीं है। बस आपको अपने दिमाग का प्रयोग करके अपने कस्टमर को अपने डेकोरेशन से खुश करना है।

डेकोर उद्योग ने आज बाजार में अपनी एक जगह बना ली है और ये काफी विकसित हुआ है इसलिए आपको होम डेकोरेशन बिजनेस Home Decoration Business में काफी फायदा होगा। इस बिज़नेस में आपको बस कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। आज के समय में होम डेकोरेशन बिज़नेस को शुरू करना एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है।

होम डेकोरेशन एक तरीके से आपके घर को सजाने के लिए काम में ली गई स्किल, एबिलिटी तथा अलग तरीके से सोचने की क्षमता को दर्शाता है। वर्तमान समय में होम डेकोर व्यवसाय में कई नए एंतरप्रेन्योर शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं। इसका कारण यह है कि आने वाले समय में यह बिज़नेस अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाला एक बहुत बड़ा बिज़नेस बन जायेगा। इस व्यवसाय में बहुत जल्द छह से आठ महीने में आप अपना मार्केट जमा सकते हैं और प्रमोशन की सहायता से कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

डेकोरेशन का काम सीखना भी काफी आसान है। आप यूट्यूब से वीडियो देखकर आसानी से सीख सकते हैं सजावट कई प्रकार की जगहों की हो सकती है जैसे घर, ऑफिस, स्कूल, शादी समारोह आदि।

आप यह काम अपने घर से कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी कंपनी को इकॉमर्स वेबसाइट के जरिए जोड़ना होगा। एक से दो लाख की इन्वेस्टमेंट पर आप आसानी से महीने का तीस से चालीस हजार रुपये कमा सकते हैं। होम डेकोर में डिजाइन और इनोवेट करने वाले इच्छुक उद्यमी डेकोर व्यवसाय में अपना भविष्य बना सकते हैं। घरेलू सजावट और दुकानों की सजावट के लिए तेजी से बढ़ता बाजार भारत में और विश्व स्तर पर डेकोर व्यवसाय के लिए एक अच्छा संकेत दे रहा है।

3) Blogging Business (ब्लॉग्गिंग बिज़नस)

आजकल ब्लॉगिंग एक बहुत ही परिचित सा या बहुत ज्यादा सुना हुआ शब्द लगता है, पर बहुत ही कम लोग इसका वास्तविक मतलब जानते है. वास्तव में जब आप किसी विषय पर लिखते है, तो उसे ब्लॉगिंग कहते है, आप इस दौरान किसी विषय पर अपने मौजूदा ज्ञान को अन्य लोगों से साझा करते है.

क्या आपने कभी गौर किया है, कि जब आप अपने किसी सवाल या प्रोब्लम को गूगल पर डालते है, तो गूगल उसका जवाब आपको कैसे देता है, क्या गूगल सब कुछ जानता है?? वास्तव में गूगल इन्हीं विभिन्न ब्लॉग और वेबसाइट के जरिये आपको आपकी समस्या का समाधान देता है.

ब्लॉग्गिंग बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपको कम से कम 5 हजार रूपये का छोटा सा निवेश करना होता है और एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है. यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप Mobile से ब्लॉग्गिंग कर सकते है. हमारी राय में Blogging एक Low Investment में पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज (Business Idea) है जिसमें आप मात्र 2 से तीन हजार में आसानी से शुरू कर सकते है.

4) Daycare Services (डे-केयर सेवाएं)

भारत में कामकाजी मांओं (Working Mothers) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डे-केयर सर्विस (Daycare Service) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा जो बच्चों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़कर जा सकें।

अगर आप किसी बड़े शहर में रहते है और ऐसे एरिया में रहते है जहाँ पर Day Care Center की डिमांड हो और साथ ही आपको छोटे बच्चो के साथ रहना अच्छा लगता है तो आप इस बिज़नेस ( Business Idea ) की शुरुआत कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है ! डे केयर बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको कुछ जरुरी बाते जरुर जान लेनी चाहिए !

1. अच्छी लोकेशन का चयन करे

2. प्रयाप्त जगह का होना आवश्यक

3. बिज़नेस का लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन

4. अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करे

5. बच्चो के जरुरी सामान की व्यवस्था

Day Care Center को आप बहुत ही कम लागत के साथ आसानी से शुरू कर सकते है ! आप चाहे तो इस बिज़नेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते है जिससे इस बिज़नेस में लगने वाली कॉस्ट और कम हो जाएगी ! आप चाहे तो अच्छी लोकेशन पर किराये की जगह लेकर भी इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है ! अगर हम Day Care Business में शुरुआती लागत की बात करे तो यह 50 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक हो सकती है !

शुरुआत में आप कम संसाधन के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है , जैसे – जैसे आपका बिज़नेस बढेगा उस हिसाब से आप इसमें और इन्वेस्ट करते जाइये ! इसके अलावा आप बच्चो की देखभाल के लिए किसी अन्य प्रशिक्षित व्यक्ति को भी रख सकते है !

5) Medical Store (दवाई की दुकान)

यदि अपने मेडीकल की पढाई कर रखी है तो आपके लिए Medical Store एक लंबे समय तक चलने वाला बिज़नस साबित हो सकता है. इसमें आपको सही दवाईयों का ज्ञान होना चाहिए ताकि किसी भी मरीज को गलत या Expire दवाई उपलब्ध न हो. एक मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन नंबर और ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इस Best Sucessfull Small Business Idea को आप गाँव या शहर कहीं भी कर सकते है और लाखो रूपये कमा सकते है.

हल्की सी खांसी हो या कोई बड़ी बीमारी दवाइयों की जरूरत सबसे पहले पड़ती है इसलिए यह काफी चलने वाला बिजनेस माना जाता है। अतः आप भी एक मेडिकल स्टोर खोल कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

यदि आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो मेडिकल स्टोर खोलने के 2 तरीके होते हैं। सबसे पहला तरीका तो यह है कि यदि आप बहुत बड़े स्तर पर मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए आप एक फार्मेसिस्ट (Pharmacist) को भी नियुक्त कर सकते हैं, जो कि आपका मेडिकल स्टोर चला सके

परंतु ज्यादातर लोग तो यदि अपना मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो वह इसके लिए विशेष रूप से एक पढ़ाई करते हैं, बहुत सी पढ़ाई ऐसी है जिन्हें करने के पश्चात आप आसानी से मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं

जैसे की D.Pharma, B.Pharma, M.Pharma यह तीनों कोर्स हैं, यदि इनमें से कोई भी कोर्स आप करते हैं तो उसके पश्चात आप मेडिकल स्टोर को खोल सकते हैं, 

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको एक प्रोसेस को सही तरह से फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम जानकारी निम्नलिखित दे रहे हैं –

1. मेडिकल स्टोर के लिए योग्य डिग्री व डिप्लोमा करना

2. Medical store खोलने के लिए जगह का चयन 

3. मेडिकल स्टोर से जुड़े रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस बनवाना

4. मेडिकल स्टोर का सेटअप करना

5. मेडिकल किट व दवाइयों का खरीद करना 

6. दवाइयों को आवश्यकतानुसार बेचना

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अपनी फार्मेसी में कोई भी दवाई एक्सपायर ना रखें। इसलिए हमेशा जब भी किसी को दवाई दे उसे अच्छे से चेक करने के बाद ही दें।

6) Online or Home Tuition Business (ट्यूशन पढ़ाने का व्यवसाय)

अगर आप अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं तो एक छात्र के लिए यह सबसे अच्छा धन कमाने का जरिया है। यह काम आप अपनी पढ़ाई के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाने का काम आप छोटे बच्चे से शुरू करें ताकि आपके अंदर का झिझक भी निकल जाए और आप इस काम में माहिर हो जाए इसके बाद धीरे-धीरे आप अपनी काबिलियत के अनुसार अपने स्टूडेंट बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन में शिक्षक और छात्र एक दूसरे से दूर रहकर मोबाइल या कंप्यूटर द्वारा इंटरनेट से जुड़कर शिक्षण कार्य संपन्न करते हैं. शिक्षक और छात्र अपने-अपने घरों में रहकर पढ़ने और पढ़ाने का काम करते हैं. यह आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी और हाई स्पीड इंटरनेट सेवा के फलस्वरूप संभव हो पाया है.

आप अपनी होम ट्यूशन (home tuition business) को अगर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उतारना चाहते हैं। तो इसके लिए आप अपना यूट्यूब चैनल या ऑनलाइन ट्यूशन (online tuition at home) का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अच्छा पढ़ाते हैं तो आपके पास बच्चे तो आएंगे। ज्यादातर बच्चों ने इस कोरोना वायरस के दौरान ऑनलाइन कोचिंग से ही अपनी शिक्षा जारी रखी थी। उसके बाद से ऑनलाइन कोचिंग सेंटर का डिमांड और बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप भी अपने होम कोचिंग सेंटर को ऑनलाइन कोचिंग सेंटर में कन्वर्ट कर देते हैं। तो इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं। 

7) Ice-cream making (आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय)

कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो आइसक्रीम बनाने का काम आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय शुरुआत वहीं से करें जहां बच्चों की संख्या अधिक हो क्योंकि आइसक्रीम बच्चों के लिए बहुत ही बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। इस काम के लिए आपको लगभग 20 से 30 हजार का इन्वेस्टमेंट करना होगा और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का व्यवसाय चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

आइस क्रीम विभिन्न खाद्य पदार्थों के मिश्रण से बनाई जाने वाली खाद्य पदार्थ है | जिसको बनाने में मक्खन, क्रीम, दूध, अंडे, फलों इत्यादि का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह जरुरी नहीं की आइस क्रीम बनाने में अंडे, फलों  इत्यादि को मिलाया ही जाय, यदि उद्यमी चाहे तो अंडे फलों के बिना भी Ice cream making process को अंजाम दे सकता है | एक अच्छी और गुणवक्ता युक्त आइस क्रीम में 10% दूध, और 20% दूध के ठोस जैसे मक्खन, क्रीम इत्यादि की मात्रा और बाकी Flavoring material,मीठा बनाने हेतु चीनी, खुशबू हेतु फलों या फूलों के Essence इत्यादि  होती हैं |

India के उत्तरपूर्वी राज्यों में हो रही जनसँख्या में वृद्धि, और युवाओं के जीवनशैली में हो रहे तेजी से बदलावों के कारण Ice cream making business में Growth देखी जा सकती है | एक आंकड़े के अनुसार India में प्रति व्यक्ति Ice cream की खपत उन्नत देशों की तुलना में बहुत कम लगभग 200ml है, जबकि अंतराष्ट्रीय तौर पर यह आंकड़ा 2 ltrs प्रति व्यक्ति है | जो साफ तौर पर इशारा कर रहा है की India में अन्य देशों के मुकाबले इस Ice cream Making business idea में दस गुना scope है |

वैसे तो ice cream का उपभोग अधिकतर तौर पर शहरों में किया जाता है, लेकिन विभिन्न कार्यक्रमों, आयोजनों जैसे शादी समारोह, जन्मदिन पार्टी, शादी की वर्षगाँठ इत्यादि में ग्रामीण इलाकों में भी Ice cream का उपभोग होता है | हालाँकि गर्मियों में इस आइस क्रीम बनाने के उद्योगों से जुड़े उद्यमियों को अपने उत्पाद को बेचने के लिए अधिक चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ता | बरसात के मौसम में थोड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन बेहतर होगा की यदि सर्दियों में production बंद ही रहे  |

8) Photography (फोटोग्राफी)

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा (Professional) बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। इसके लिए एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा।

सोशल मीडिया और डिजिटल फोटोग्राफी ने भारतीय युवाओं की फोटोग्राफी के प्रति प्यार को बढ़ाने में मदद ही की है। अब अधिक से अधिक युवा फोटोग्राफी के प्रति अपने शौक को बिजनेस में बदलने की चाहत रखते हैं। कइयों ने फोटोग्राफी बिजनेस में बढ़िया नाम और दाम भी कमा लिया है।

आजकल Photography Business की मार्केट में बहुत ही ज्यादा  डिमांड है शायद यही कारण है कि  बहुत सारे लोग इस बिजनेस से जुड़ रहे हैं। अगर आप भी एक अच्छे और काफी चलने वाले बिजनेस की तलाश में है तो फोटोग्राफी बिजनेस (Business Idea) आपके लिए एकदम सही रहेगा तो चलिए इस बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेते हैं।

जहां तक बात प्रोफेशनल फोटोग्राफी की आती है, आप इसे असाइनमेंट फोटोग्राफी के साथ ले सकते हैं। असाइनमेंट फोटोग्राफी आपके क्लाइंट द्वारा आपको दिया गया काम है। इसमें और भी कई चीजें हैं-

  • वेडिंग फोटोग्राफी
  • पोट्रेट
  • प्रोडक्ट फोटोग्राफी
  • स्कूल फंक्शन
  • प्रोडक्ट एडवरटाइजिंग

आप किसी भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर से पूछेंगे तो आपको पता चलेगा कि असाइनमेंट फोटोग्राफी इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में पहला और बढ़िया कदम है। इस तरह की फोटोग्राफी फोटोग्राफर की आर्थिक तौर पर मदद भी करती है। इसके तहत एक बार काम पूरा हो जाने या काम के लिए चुने जाने पर फोटोग्राफर को पैसे दिए जाते हैं। आप अपने हिसाब से पैसे से जुड़े शर्तों को जोड़ भी सकते हैं। यहां काम की अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है, तभी आपको अधिक काम मिलेंगे।

9) Travel Agency (ट्रैवल एजेंसी)

ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) के लिए कुछ सर्टिफिकेट और एक आकर्षक ऑफिस चाहिए होता है। जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें, इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं।

हमारे देश में टूर और ट्रेवल की बहुत बड़ी इंडस्ट्री है. जहां लाखों लोग काम करते हैं. और जैसे – जैसे हमारा देश विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, वैसे – वैसे टूर और ट्रेवल क्षेत्र में भी वृद्धि हो रही है. लाखों लोग हर साल यहाँ – वहां घूमने जाते रहते हैं. ऐसे में इस बिज़नेस की मांग हर साल बढ़ती जाती है. और कहा जा रहा है कि आने वाले समय में ट्रेवल एजेंसी की मांग बहुत ज्यादा हो जाएगी. इस बिज़नेस की मांग वैसे गर्मियों एवं ठंडियों की छुट्टियों में बहुत अधिक बढ़ जाती हैं जिस समय अधिकतर लोग घूमने जाने का प्लान करते हैं.

यदि आप एक सफल ट्रेवल एजेंट बनाना चाहते हैं, तो वहां पर आपको निम्न कार्य करने होंगे –

  • अपने ग्राहकों के लिए होटल की बुकिंग करना.
  • ट्रांसपोर्टेशन ट्रेवल कि बेहतर तरीके प्लानिंग करना आदि.

सफल ट्रैवल एजेंट वह है जो दूसरों को आसानी और सुविधा के साथ यात्रा करवा सकता है। आपके पास दुनिया भर की उन जगहों की जानकारी होनी चाहिए जहाँ लोग यात्रा करना चाहते हैं। यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसायों में से एक है।

10) Mobile Repair Shop (मोबाइल मरम्मत की दुकान)

आज का India डिजिटल होता जा रहा है. गाँव हो या शहर हर किसी के पास Mobile फ़ोन है. बहुत से लोग ऐसे भी है जो अपना Smartphone नया नही खरीद सकते है उन्हें उस पुराने मोबाइल को रिपेयर करवाना होता है. यदि आप इस Small बिज़नस शॉप को खोलना चाहते है तो आपको मोबाइल रिपेयर करना आना चाहिए.

मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस में ऐसे कोई कोर्स की जरुरत नहीं हैं लेकिन आप कोई छोटा-मोटा कोर्स होते हैं जिससे सीखकर आप इस फील्ड में आ सकते है। सबसे पहले तो आपको स्मार्टफोन और उसके पार्ट्स में इंटरेस्ट होना चाहिए। रिपेयरिंग से रिलेटेड सारी चीज़ें इजी होती है और आप ये काफी जल्दी से सीख सकते है. सारे पार्ट्स के बारे में जानकारी होना और इसके सॉफ्टवर्स को भी जानना काफी जरुरी हैं।

आप किस लेवल का और कितने समय का कोर्स करना चाहते हैं, ये आप पर निर्भर करता है। इस बिज़नेस की बढ़ती डिमांड की वजह से ऑनलाइन बहुत सारे कोर्स की इनफार्मेशन मिल जाएगी। कुछ बेसिक नॉलेज जो आप प्राप्त करेंगे इन कोर्स के जरिये वो ये सब है:-

  • पावर ऑफ फ़ौल्ट्स
  • लिक्विड डैमेज ट्रीटमेंट
  • नेटवर्क प्रॉबलम
  • सॉफ्टवेयर फ़ौल्ट्स
  • स्पीकर / माइक्रोफोन फ़ौल्ट्स
  • चारजिंग प्रॉबलम
  • एलसीडी रिपलेसमेंट / एडजस्टमेंट
  • ड्रोप्ड / फिजिकली डैमेज फोन
  • हाउसिंग / चासीस रिपलेसमेंट
  • एसपी अन्लोकिंग / सिम रिस्ट्रीक्सन रमूवल
  • फ्लिप और स्लाइड प्रॉबलम
  • सॉफ्टवेयर अप ग्रेडेशन

निष्कर्ष (Conclusion)-

दोस्तो आज के समय में हम सभी के दिमाग़ में कुछ न कुछ नई बिजनेस आइडियाज (Business Idea)आते ही रहते हैं जोकि अपने आप में बहुत यूनिक होती है बस जरूरी है उन पर अमल करना। अगर आपके पास भी ऐसी ही कोई नई बिजनेस आईडिया है और आपके पास उसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं है तो आप कम पैसों को निवेश करके भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं बशर्ते आपको उसके मार्केट के बारे में पूरी जानकारी हो। 

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कुछ नई बिजनेस आइडियाज (Business Idea) के बारे में बताने की कोशिश कि है। उम्मीद है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा ऐसे ही ज्ञानवर्धक आर्टिकल को पढ़ने हेतु जुड़े रहिए हमारे साथ।

Leave a Comment