PAN Aadhaar Link- पैन आधार लिंक स्टेटस ऐसे चेक करे

जैसा की आप सब लोग जानते ही हो कि पैन आधार लिंक (PAN Aadhaar link) की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है और अनेक लोगो ने अभी तक पैन आधार लिंक (PAN Aadhaar Link) नही करवाया है। ऐसे में लोगो के मन में बहुत सारे सवाल हैं पैन आधार लिंक को लेकर। जिसे हमने इस ब्लॉग के ज़रिये समाधान करने का प्रयास किया है।

Table of Contents

इस लेख के जरिए हम विस्तृत रूप से पैन आधार लिंक (PAN Aadhaar link) से संबंधित सवालो की चर्चा करेंगे जैसे की पैन आधार लिंक की अंतिम तारीख क्या है (PAN Aadhaar Link Last Date), अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया तो क्या परिणाम होंगे? (What are consequences if PAN is not linked with Aadhaar?), हम पैन आधार लिंक की स्थिति कैसे जांच सकते हैं (How can we check the status of PAN Aadhaar link ?), हम पैन आधार लिंक फीस का भुगतान कैसे कर सकते हैं? (How can we do payment of late fee for PAN Aadhaar link ?) और भी कई प्रश्न को विस्तार से चर्चा करेंगे।

जिससे की आपको किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़ा और आप घर बैठे PAN Aadhaar Link कर सके। चलिए, शुरू करते हैं

पैन आधार लिंक की अंतिम तारीख क्या है (PAN AADHAAR Link Last Date)

Pan को Aadhar से लिंक करने की लास्ट डेट चली गई है, जो 30 जून, 2023 थी। अगर आपने इस तारीख तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया, तो आपका पैन 1 जुलाई, 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा और आप अपने PAN का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करेंगे तो क्या होगा? (What are the consequences if PAN Aadhaar link is not done till now?)

जिन्होनें भी अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक (PAN Aadhaar link) नहीं किया है अब उन सबका पैन कार्ड निष्क्रिय हो चुका है। अब वे ये निम्नलिखित कार्य नहीं कर पाएंगे :-

  • निष्क्रिय पैन कार्ड के साथ करदाता आईटीआर दाखिल नहीं कर सकते या आईटीआर का दावा नहीं कर सकते।
  • लंबित रिटर्न संसाधित नहीं किए जाएंगे, और निष्क्रिय पैन कार्डों को लंबित रिफंड जारी नहीं किए जाएंगे।
  • टीसीएस/टीडीएस ऊंची दर पर लागू होगा।
  • टीसीएस/टीडीएस क्रेडिट फॉर्म 26एएस में दिखाई नहीं देगा, और टीसीएस/टीडीएस प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं होंगे।
  • करदाता शून्य टीडीएस के लिए 15G/15H घोषणाएँ जमा करने में असमर्थ होंगे।
  • पैन कार्ड निष्क्रिय होने के कारण निम्नलिखित लेनदेन नहीं किए जा सकेंगे:
    • बैंक में खाता खोलना
    • डेबिट/क्रेडिट कार्ड जारी करना।
    • 50,000 रुपये से अधिक की म्यूचुअल फंड यूनिट की खरीद।
    • एक दिन के दौरान बैंक या डाकघर में 50,000 रुपये से अधिक नकद जमा।
    • एक दिन में 50,000 रुपये से अधिक नकद में बैंक ड्राफ्ट या भुगतान आदेश की खरीद।
    • बैंकों, निधि, गैर-बैंकिंग वित्तीय निगमों (एनबीएफसी) आदि के पास एक वित्तीय वर्ष के दौरान 50,000 रुपये से अधिक या कुल मिलाकर 2,50,000 रुपये से अधिक की सावधि जमा।
    • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा परिभाषित एक या अधिक प्रीपेड भुगतान उपकरणों के लिए बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर या बैंकर चेक के माध्यम से एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक का भुगतान।
    • किसी भी व्यक्ति द्वारा प्रति लेनदेन 2,00,000 रुपये से अधिक की वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री या खरीद।

हालाँकि, 1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार संख्या की सूचना देकर 30 दिनों में पैन को फिर से चालू किया जा सकता है।

पैन आधार कार्ड लिंक स्थिति की जांच कैसे करें (PAN AADHAAR Link Status Check)

आधार पैन कार्ड लिंक (PAN Aadhaar link) स्थिति की जांच हम दो तरीको से कर सकते हैं। पहला तो आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल (Income Tax e filling Portal) के ज़रिये और दूसरा SMS के ज़रिये। आइए इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1) आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति की जांच करें (PAN AADHAAR Link Status Check by using Income Tax Portal)

A) आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉगिन के माध्यम से (Through Login in Income Tax E Filing Portal)

  • STEP 1: आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करें ।
  • STEP 2: होमपेज पर ‘डैशबोर्ड’ (Dashboard) पर जाएं और ‘लिंक आधार स्टेटस’ (Link Aadhaar Status) विकल्प पर क्लिक करें।
  • STEP 3: आप ‘माई प्रोफाइल’ (My Profile) पर भी जा सकते हैं और ‘लिंक आधार स्टेटस’ (Link Aadhaar Status) विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

B) आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में सीधे लिंक के माध्यम से (Through Direct Link in Income Tax Portal)

अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और ‘लिंक आधार स्थिति देखें’ पर क्लिक करें। पैन-आधार लिंकिंग स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

2) SMS के ज़रिये आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति की जांच करें (PAN AADHAAR Link Status Check by SMS)
  • Step 1: निम्नलिखित एसएमएस SMS लिखें – यूआईडीपीएएन (UIDPAN)<12 अंकों का आधार नंबर> <10 अंकों का पैन नंबर>।
  • Step 2: फ़िर इसको 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज दे।

इसके बाद आधार पैन से जुड़ा है या नहीं, इसकी जानकारी मिल जाएगी। जानकारी मिलने के बाद जैसी स्थिति हो उसके अनुसार निर्णय ले सकते हैं। यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है तो यह भी पता चल जाएगा और यदि लिंक नहीं है तो यह भी पता चल जाएगा।

क्या हम अभी भी पैन आधार को लिंक कर सकते हैं? (Can we still do PAN Aadhaar linkage after expiry of last date i.e. 30-06-2023?)

हां, आप सिर्फ 1000 रुपये की फीस देकर पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों ने 30-06-2023 तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है उनका पैन अब निष्क्रिय है।अब उन्हे पैन कार्ड एक्टिव कराने के लिए 1000 रुपये की फीस देने के साथ ही अथॉरिटी को आधार कार्ड की सूचना देनी होगी। इससे 30 दिन के अंदर आपका पैन कार्ड फिर से एक्टिव हो जाएगा।

पैन आधार लिंक फीस का भुगतान कैसे करें ? (How to do Payment of PAN Aadhaar link Fees)

पैन आधार लिंक फीस (PAN Aadhaar link fees) का भुगतान आप नीचे दिए गए Steps का पालन करके कर सकते हैं :-


Step 1:- ई-फाइलिंग पोर्टल होम पेज पर जाएं और त्वरित लिंक (Quick Link) कॉलम में लिंक आधार (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।

Step 2 :- अगर आपने पहले ही पैन आधार लिंक कर दिया है या अपना भुगतान तो कर दिया है लेकिन पैन आधार लिंक नहीं किया है तो ये चेक करने के लिए अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें।

Step 3 :- अगर आपको कोई भुगतान नहीं दिख रहा है तो ई-पे टैक्स के माध्यम से भुगतान जारी रखें पर क्लिक करें।

Step 4 :- Step 3 के बाद आपको ई-पे टैक्स की स्क्रीन दिखेगी। इसमे आपको अपना पैन नंबर और मोबाइल नंबर डालकर “जारी रखें (Continue)” बटन पर क्लिक करना है।

Step 5 :- OTP लॉगिन के बाद, ई-पे टैक्स की स्क्रीन में चार बॉक्स दिखेंगे। आपको पैन आधार लिंक फीस के लिए इनकम टैक्स वाले बॉक्स का चयन करना है।

Step 6 :- Step 5 के बाद “New Payment” का पेज खुलेगा। इसमे आपको “Assessment Year”, “Type of Payment (Minor Head)” और “Sub Type of Payment” डिटेल को भरना है। अगर आप फीस Current Financial Year 2023-24 में भुगतान कर रहे हैं तो आपको Assessment Year 2024-25 सेलेक्ट करना है।”Type of Payment (Minor Head)” में आपको “Other Receipts (500)” सेलेक्ट करना है।”Sub Type of Payment” में आपको “Fee for delay in linking PAN with Aadhaar सेलेक्ट करना है। और फिर जारी रखें (Continue) बटन पर क्लिक करें।

Step 7 :- इस स्टेप मे आपको नीचे दिख रही स्क्रीन शो होगी। जिसमे आपको “Other Section” मे 1000 रुपये का भुगतान करने का विकल्प शो हो रहा होगा।आपको जारी रहे (Continue) बटन पर क्लिक करना है और इसके बाद भुगतान के लिए नेटबैंकिंग की स्क्रीन खुल जाएगी।

भुगतान के बाद ई-फिलिंग पोर्टल पर आधार पैन लिंक का अनुरोध सबमिट करें (Submit the PAN Aadhaar link request on e-Filling Portal after Payment)

भुगतान के बाद पैन आधार लिंक कैसे जोड़ें, नीचे दिए गए STEPS में बताया गया है :-

Step 1 (a): ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं > लॉग इन करें (Login) > डैशबोर्ड (Dashboard) पर, प्रोफाइल सेक्शन में लिंक आधार टू पैन विकल्प के तहत, लिंक आधार (Link Aadhaar) पर क्लिक करें या वैकल्पिक रूप से, व्यक्तिगत ब्योरा सेक्शन में लिंक आधार (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।

Step 1(b) आधार दर्ज करें और वैलिडेट (Validate) पर क्लिक करें

वैकल्पिक तरीका (Alternative way) :-

Step 1 (a): ई-फाइलिंग पोर्टल होम पेज पर जाएं और क्विक लिंक (Quick Links) के तहत लिंक आधार (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।

Step 1 (b): पैन और आधार दर्ज करें और वैलिडेट (Validate) पर क्लिक करें।

Step 1 (c): आवश्यकतानुसार आवश्यक विवरण दर्ज करें और लिंक आधार (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।

Step-1(d) मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी (OTP) दर्ज करें। पिछले चरण में बताया गया है और वैलिडेट (Validate) पर क्लिक करें।

Step:1(e) अब आपको ये मैसेज दिखेगा “आधार को लिंक करने का अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है, अब आप आधार-पैन लिंक स्थिति की जांच कर सकते हैं।”

निष्कर्ष (Conclusion)

पान-आधार लिंक (PAN Aadhaar link) करने से नागरिकों को वित्तीय लेनदेनों को आसानी से करने का लाभ मिलता है। यह उन्हें टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने, बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही, यह उनकी पहचान में सुरक्षा और वित्तीय सुरक्षा को बढ़ाता है।

इसलिए, हमें सभी नागरिकों को अपने पान कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करने की सलाह देते हैं और इस प्रक्रिया को नियमित रूप से पूरा करना चाहिए। यह हमारे वित्तीय प्रबंधन को सुरक्षित, सुगम और प्रभावी बनाने में मदद करेगा।



1 thought on “PAN Aadhaar Link- पैन आधार लिंक स्टेटस ऐसे चेक करे”

Leave a Comment